IPL 2020 के लिए स्पॉन्सर बनने कीदौड़ में दिग्गज कंपनियां, सबसे आगेअमेजन

IPL 2020 के लिए स्पॉन्सर बनने की
दौड़ में दिग्गज कंपनियां, सबसे आगे
अमेजन
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सत्र से चीनी कंपनी को वीवो को टाइटल प्रायोजक से हटा दिया है। बोर्ड अब 19 सिंतबर से शुरू हो रही लीग के लिए स्पॉन्सर की तलाश में है। हालांकि अभी इसके लिए टेंडर जारी नहीं हुआ है, लेकिन कहा जा रहा है किआईपीएल का प्रायोजक बनने के लिए बायजू, अमेजन, रिलायंस जियो और कोका कोला इंडिया जैसी दिग्गज कंपनियां रेस में हैं।


वीवो ने प्रत्योक सीजन के लिए बीसीसीआई को 400 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

मगर इस सीजन में बोर्ड को इतनी बड़ी रकम का भुगतान करने वाला स्पॉन्सर मिलना मुश्किल है। बायजू टीम इंडिया की पहले से स्पॉन्सर है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बायजू के अधिकारी ने कहा कि कंपनी ने डील के लिए 300 करोड़ रुपये रखे हैं। वहीं, कोका कोला इंडिया भी क्रिकेट में निवेश करने के लिए तैयार है।

इस रेस में अमेजन को सबसे आगे माना जा रहा है। ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी ने अभी तक किसी खेल में टाइटल या ग्राउंड स्पॉन्सर का रोल नहीं निभाया है। हालांकि, आईपीएल के दौरान दशहरा-दिवाली सीजन भी। इसलिए इस मौके का लाभ उठाने के लिए यह कंपनी भी दांव खेल सकती है।

वीवो ने 2018 से 2022 तक पांच साल के लिए 2190 करोड़ रुपये (प्रत्येक वर्ष करीब 440 करोड़ रुपये) में आईपीएल प्रायोजन अधिकार हासिल किए थे। दोनों पक्ष एक योजना पर काम कर रहे हैं जिसमें वीवो फिर से तीन साल के लिए संशोधित शर्तों पर 2021 से वापसी कर सकता है।

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